Indian Geography 100+ One Liner Question – Answer

Indian Geography 100+ One Liner Question – Answer : भारतीय इतिहास के प्रश्न सभी प्रतियोगी परीक्षाओं जैसे UPSC, State PCS, Bank PO/Clerk, SSC ,BPSC TRE और अन्य परीक्षाओं का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है।Most Important Geography GK One Liner में बहुत ही महत्वपूर्ण प्रश्न उत्तर दिए गए हैं |Indian Geography One Liner Questions आपके विगत परीक्षाओ में पूछे गए है आप इसकी तैयारी अवश्य करे |

Advertisement

भारतीय भूगोल एक महत्वपूर्ण विषय है जो सभी प्रतियोगी परीक्षाओं में पूछे जाते हैं| आप इतिहास की तैयारी कर अपने परीक्षाओ में सफलता प्राप्त कर सकेगे | geography question आपके विगत परीक्षाओ में पूछे गए है आप इसकी तैयारी अवश्य करे | आप हमारे अन्य पोस्ट को भी जरुर देखे जिससे आपके प्रतियोगिता परीक्षा में सहायक होगी | आप इस पोस्ट में भारतीय भूगोल के महत्वपूर्ण प्रश्नों को देख अपनी तैयारी को बेहतर बना सकते है |

some Geography questions with answers

Q. कौन सी डिग्री चैनल किसको अलग करता है?

भारत और श्रीलंका को पाक जलडमरूमध्य द्वारा अलग किया जाता है।

संपूर्ण लक्षद्वीप द्वीप को ग्यारह डिग्री चैनल द्वारा विभाजित किया गया है, जिसके उत्तर में अमिनी द्वीप है और दक्षिण भाग में कैनानोर द्वीप है। लक्षद्वीप द्वीप की राजधानी कावारत्ती और मालदीव की राजधानी माले है।

सिक्स डिग्री चैनल इंडोनेशिया से इंदिरा प्वाइंट को अलग करता है।

दस डिग्री चैनल द्वारा अलग द्वीप अंडमान व नोकोबार द्वीप समूह है |

छह डिग्री चैनल द्वारा अलग द्वीप निकोबार द्वीप और सुमात्रा द्वीप है|

आठ डिग्री चैनल द्वारा अलग द्वीप द्वारा अलग द्वीप लक्षद्वीप और मालदीव है |

Q. नवंबर 2022 तक निम्नलिखित में से कौन-सा राज्य भारत में कपास का अग्रणी उत्पादक है?

गुजरात भारत में कपास का सबसे बड़ा उत्पादक है क्योंकि इसकी जलवायु और भौगोलिक परिस्थितियाँ कपास उत्पादन के लिए आदर्श हैं और कपास की खेती के लिए उपयुक्त हैं। गुजरात में भरूच का कानम प्रांत सर्वोत्तम गुणवत्ता के उत्पादन के लिए जाना जाता है।कपास 9 प्रमुख कपास उत्पादक राज्यों में उगाया जाता है। उत्तरी क्षेत्र में पंजाब, हरियाणा और राजस्थान, मध्य क्षेत्र में गुजरात, महाराष्ट्र और एमपी और दक्षिणी क्षेत्र में आंध्र प्रदेश, कर्नाटक और तमिलनाडु।

पश्चिम बंगाल भारत में चावल का सबसे बड़ा उत्पादक है।

Advertisement

ओडिशा क्रोमाइट, ग्रेफाइट, बॉक्साइट, मैंगनीज अयस्क, लौह अयस्क, सिलिमेनाइट, क्वार्टजाइट, पाइरोक्सेनाइट और डोलोमाइट का प्रमुख उत्पादक है।

असम विश्व स्तर पर सबसे बड़ा चाय उत्पादक क्षेत्र है और भारत के कुल चाय उत्पादन में 50% से अधिक का योगदान देता है।

Q,जनगणना 2011 के अनुसार भारत में निम्नलिखित में से किस राज्य में लिंगानुपात सबसे अधिक है?

2011 की जनगणना के अनुसार, भारत में सर्वाधिक लिंगानुपात वाला राज्य केरल है।

केरल का लिंगानुपात 1084 था, जो उस समय के राष्ट्रीय औसत 940 से काफी अधिक है।31 मार्च 2011 की जनगणना रिपोर्ट के अनुसार, भारत की जनसंख्या कुल जनसंख्या के 17.70 प्रतिशत की दशकीय वृद्धि के साथ 1.21 बिलियन हो गई है।

Q, 2011 की जनगणना के अनुसार भारत का दूसरा सबसे बड़ा धार्मिक अल्पसंख्यक कौन है?

2011 की जनगणना के आधार पर, ईसाई भारत में मुस्लिम के बाद दूसरा सबसे बड़ा धार्मिक अल्पसंख्यक समूह हैं। इस्लाम भारत में प्रमुख धर्मों में से एक है, और मुसलमान देश की आबादी का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं।

2011 की जनगणना भारत की 15वीं और स्वतंत्र भारत की 7वीं जनगणना थी। जनगणना 2011 आयुक्त: सी. चंद्रमौली नारा: हमारी जनगणना, हमारा भविष्य जिलों की संख्या: 640 कस्बों की संख्या: 7933 गांवों की संख्या: 640930 2011 की जनगणना के अनुसार भारत की कुल जनसंख्या 1210.19 मिलियन है, जिसमें 623.7 मिलियन पुरुष और 586.46 मिलियन महिलाएँ थीं लिंगानुपात: 940 महिलाएँ/1000 बाल लिंग अनुपात: 919 (ग्रामीण- 923, शहरी- 905) जनसंख्या का घनत्व: 382 व्यक्ति/किमी2 साक्षरता दर: कुल जनसंख्या का 74.04% (पुरुष: 82.14% और महिलाएँ: 65.46%) दशक के दौरान जनसंख्या वृद्धि दर: 17.7%

Q. गेहूं की खेती किस प्रकार की मिट्टी में सबसे अच्छी होती है?

अच्छी जल निकास वाली दोमट मिट्टी है। मिट्टी में छोटे और बड़े कण समान अनुपात में होते हैं। गाद, रेत और मिट्टी से मिलकर बनता है।भारत में, गेहूं सर्दियों या रबी मौसम के दौरान उगाया जाता है। फसल नवंबर-दिसंबर के दौरान बोई जाती है और अप्रैल के आसपास काटी जाती है।

लाल मिट्टी का रंग लाल होता है, क्योंकि इसमें आयरन ऑक्साइड की मात्रा अधिक होती है।यह गेहूं, चावल, बाजरा, दालें आदि फसलों के उत्पादन के लिए उपयुक्त है।

काली मिट्टी को रेगुर मिट्टी के नाम से भी जाना जाता है। इसे काली कपास मिट्टी के नाम से भी जाना जाता है।इसमें आंध्र प्रदेश, गुजरात, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र और तमिलनाडु राज्यों सहित दक्कन के पठार का एक बड़ा हिस्सा शामिल है।उगाई जाने वाली कुछ फसलों में कपास, ज्वार, गेहूं और अलसी आदि

Q. भारत के उत्तरी मैदान किस मृदा के बने हुए हैं?

जलोढ़ मिटटी और विशाल उत्तरी मैदानों को चार भागों में विभाजित किया जा सकता है – पश्चिमी मैदान, उत्तर-मध्य मैदान, पूर्वी मैदान और ब्रह्मपुत्र मैदान। विशाल उत्तरी मैदानों का निर्माण हिमालय और महान भारतीय पठार से बहने वाली नदियों द्वारा लाए गए जलोढ़ जमाव से जलोढ़ मिट्टी का निर्माण होता है |

ऊपरी और मध्य गंगा के मैदान में, दो प्रकार की जलोढ़ मिट्टी विकसित हुई है, खादर (नई जलोढ़) और भांगर (पुरानी जलोढ़)

Q. विश्व का सबसे शुष्कतम मरुस्थल है ?
उत्तर :- अटाकामा यह दक्षिण अमेरिका (चिली) में एक रेगिस्तान का पठार है और दुनिया का सबसे सूखा गैर-ध्रुवीय रेगिस्तान है। यह एंडीज पर्वत श्रृंखला और चिली तट पर्वत श्रृंखला के बीच स्थित है, जो एंडीज पर्वत के पश्चिम में प्रशांत तट पर 1600 किमी की दूरी तय करता है। रेगिस्तान मुख्य रूप से पथरीले इलाकों, नमक की झीलों, रेत और एंडीज की ओर बहने वाले लावा से बना है। मरुस्थल में अत्यधिक शुष्कता के निम्नलिखित कारण हैं: उत्तर की ओर बहने वाली हम्बोल्ट महासागरीय धारा के कारण तापमान का उलटा होना। मजबूत प्रशांत प्रतिचक्रवात की उपस्थिति।अटाकामा रेगिस्तान दुनिया का सबसे बड़ा कोहरा रेगिस्तान है।
थार
यह ग्रेट इंडियन डेजर्ट के रूप में भी जाना जाता है और भारतीय उपमहाद्वीप के उत्तर-पश्चिमी भाग में स्थित है। रेगिस्तान का अधिकांश भाग (85 प्रतिशत) भारत में पाया जाता है और रेगिस्तान का शेष भाग पाकिस्तान में पाया जाता है। भारत में, रेगिस्तान राजस्थान, गुजरात, पंजाब और हरियाणा में फैला है।

सहारा यह अफ्रीकी महाद्वीप में पाया जाने वाला सबसे बड़ा गर्म रेगिस्तान है और कुल मिलाकर तीसरा है क्योंकि यह केवल अंटार्कटिका और आर्कटिक के रेगिस्तान से छोटा है। यह अल्जीरिया, चाड, मिस्र, लीबिया, माली, मॉरिटानिया, मोरक्को, नाइजर, सूडान, ट्यूनीशिया और पश्चिमी सहारा तक फैला है।
गोबी यह ठंडा सर्दियों का मरुस्थल चीन और मंगोलिया में स्थित है। यह एक वर्षा-छाया रेगिस्तान है, एशिया में दूसरा सबसे बड़ा और कुल मिलाकर छठा है।

Advertisement

Q. विश्व का मरुस्थल विहीन महाद्वीप है ?
उत्तर :- यूरोप मरुस्थल के बिना एकमात्र महाद्वीप है।
अफ्रीका के मरुस्थल-सहारा, नामिब मरुस्थल, कालाहारी मरुस्थल।
उत्तरी अमेरिका के मरुस्थल- ग्रेट बेसिन, मोहेव, चिहुआहुआन और सोनोरन।
ऑस्ट्रेलिया के मरुस्थल- ग्रेट विक्टोरिया मरुस्थल, ग्रेट सैंडी मरुस्थल, तनामी मरुस्थल, सिम्पसन मरुस्थल।
क्षेत्रफल की दृष्टि से विश्व का सबसे बड़ा मरुस्थल – अंटार्कटिका
विश्व का सबसे गर्म मरुस्थल सहारा मरुस्थल है
भारत का सबसे बड़ा मरुस्थल थार मरुस्थल है।

Q. पनामा नहर किन दो महासागरों को जोड़ती है ?
उत्तर :- प्रशान्त महासागर एवं अटलाण्टिक महासागर को पनामा नहर पनामा के इस्तमुस के माध्यम से प्रशांत महासागर को अटलांटिक महासागर से जोड़ती है। पनामा नहर 82 किमी लंबा कृत्रिम जलमार्ग है । यह नहर अटलांटिक और प्रशांत महासागरों को जोड़ती है और हजारों जहाजों को समुद्री पारगमन की सुविधा प्रदान करती है, जिसमें निजी जहाज से लेकर बड़े वाणिज्यिक जहाजों तक शामिल हैं, जिन्हें “पैनामैक्स” कहा जाता है (एक शब्द जो नहर में सबसे बड़ा पात्र आकार वाले जहाजों का जिक्र करता है)।

Q. पनामा नहर व्यापारिक दृष्टि से स्वेज नहर की अपेक्षा कम महत्वपूर्ण है , क्योंकि ?
उत्तर :- घने आबाद देशों का व्यापार पनामा नहर के द्वारा नहीं होता है ।

Q. पनामा नहर के उत्तरी सिरे पर कौन सा पत्तन स्थित है ?
उत्तर :- कोलोन

Q. पनामा नहर के दक्षिणी सिरे पर स्थित पत्तन है ?
उत्तर :- पनामा

Q. विश्व की सबसे बड़ी जहाजरानी नहर है ?
उत्तर :- मिस्र में, स्वेज नहर एक कृत्रिम समुद्र-स्तरीय जलमार्ग है। स्वेज नहर स्वेज के इस्तमुस के माध्यम से भूमध्य सागर को लाल सागर से जोड़ती है और एशिया और अफ्रीका को विभाजित करती है। इसका निर्माण स्वेज नहर कंपनी ने 1859 से 1869 के बीच करवाया था। आधिकारिक तौर पर, यह 17 नवंबर 1869 को खोला गया। इस नहर का स्वामित्व और रख-रखाव मिस्र की स्वेज नहर प्राधिकरण (SCA) द्वारा किया जाता है। कॉन्स्टेंटिनोपल के सम्मेलन के तहत, “युद्ध के समय में शांति के समय में, वाणिज्य के हर पोत द्वारा या युद्ध के बिना, ध्वज के भेद के बिना” इसका उपयोग किया जा सकता है।

Q. स्वेज नहर जोड़ती हैं ?
उत्तर :- भूमध्य सागर को लाल सागर से

Q. स्वेज नहर का निर्माण कब प्रारम्भ हुआ ?
उत्तर :- स्वेज नहर मिस्र में स्थित है। यह भूमध्य सागर को लाल समुद्र से जोड़ता है। इसका निर्माण स्वेज नहर कंपनी ने 1859 से 1869 के बीच किया था।

Q. स्वेज नहर कब बनकर तैयार हुई ?
उत्तर :- 1869 ई . में

Q. दुनिया की सबसे लंबी नहर कौन सी है?
उत्तर :- चीन में बीजिंग-हांग्जो के बीच स्थित ग्रांड नहर दुनिया की सबसे लंबी कृत्रिम नदी या नहर है। 2014 में विश्व विरासत पर सम्मेलन के दौरान इसे यूनेस्को द्वारा विश्व विरासत स्थल के रूप में भी सूचीबद्ध किया गया है। ग्रांड नहर की कुल लंबाई लगभग 1,104 मील है जबकि शेडोंग पर्वत के शिखर पर इसकी सबसे बड़ी ऊंचाई 138 फीट है।

Q. स्वेज नहर के दोनों सिरों पर स्थित पत्तन – युग्म हैं ?
उत्तर :- पोर्ट सईद तथा स्वेज

Q. संसार की सबसे बड़ी पोतवाहक नहर है ?
उत्तर :- मिस्र में, स्वेज नहर एक कृत्रिम समुद्र-स्तरीय जलमार्ग है। स्वेज नहर स्वेज के इस्तमुस के माध्यम से भूमध्य सागर को लाल सागर से जोड़ती है और एशिया और अफ्रीका को विभाजित करती है। इसका निर्माण स्वेज नहर कंपनी ने 1859 से 1869 के बीच करवाया था। आधिकारिक तौर पर, यह 17 नवंबर 1869 को खोला गया। इस नहर का स्वामित्व और रख-रखाव मिस्र की स्वेज नहर प्राधिकरण (SCA) द्वारा किया जाता है। कॉन्स्टेंटिनोपल के सम्मेलन के तहत, “युद्ध के समय में शांति के समय में, वाणिज्य के हर पोत द्वारा या युद्ध के बिना, ध्वज के भेद के बिना” इसका उपयोग किया जा सकता है।

Q. सू – नहर निम्नलिखित में किसको जोड़ती है ?
उत्तर :- सुपीरियर को ह्युरन से

Q. कील नहर जोड़ती है ?
उत्तर :- उत्तरी सागर को बाल्टिक सागर से

Q. क्रा नहर ( Kracanal ) किस देश में स्थित है ?
उत्तर :- थाईलैण्ड में

Q. पनामा जलडमरूमध्य के आर – पार नहर खोदने का विचार रखा था ?
उत्तर :- हम्बोल्ट ने

Q. स्वेज नहर के खुलते ही किसके बीच समुद्री यात्रा का मार्ग छोटा हो गया ?
उत्तर :- लन्दन – चेन्नई

Q. कौन सा देश प्रशान्त महासागर और अटलांटिक महासागर को जोड़ने के लिए पनामा नहर के प्रतिद्वन्द्वी के निर्माण के लिए योजना बना रहा है ?
उत्तर :- निकारागुआ

Q. किस नदी को ‘ तेल नदी ‘ के नाम से जाना जाता है ?
उत्तर :- नाइजर

Q. रूस की सर्वाधिक महत्वपूर्ण नदी है ?
उत्तर :- वोल्गा

Q. ‘ लाल नदी ‘ ( Red River ) किस देश में बहती है ?
उत्तर :- वियतनाम में

Q. एशिया की विशाल नदी मेकांग बहती है ?
उत्तर :- मलेशिया में

Advertisement

Q. सीन नदी कहाँ बहती है ?
उत्तर :- फ्रांस में

Q. मरे – डार्लिंग नदी कहाँ बहती है ?
उत्तर :- ऑस्ट्रेलिया में

Q. वायु में आपेक्षिक आर्द्रता मापन हेतु कौन सा उपकरण है?
उत्तर :- हाइग्रोग्राफ

Q. रिक्टर स्केल का प्रयोग किसके मापने में किया जाता है?
उत्तर :- भूकम्प के झटके

Q. भूकम्प के एक ही समय पर आने वाले स्थानों को मिलाने वाली रेखा क्या कहलाती है?
उत्तर :- होमोसिस्मल

Q. समान चुम्बकीय झुकाव वाले स्थानों को मिलाने वाली रेखा क्या कहलाती है?
उत्तर :- आइसोगोनल

Q. सूर्य और पृथ्वी के मध्य न्यूनतम दूरी कब होती है?
उत्तर :- 3 जनवरी को

Q. सौरमण्डल का दूसरा सबसे बड़ा ग्रह कौन-सा है?
उत्तर :- शनि

Q. सूर्य के सबसे दूर कौन-सा ग्रह हैं?
उत्तर :- वरुण

Q. सौरमण्डल का जन्मदाता किसे कहा जाता है?
उत्तर :- सूर्य को

Q. पृथ्वी की ‘जुड़वाँ बहन’ कहे जाने वाले ग्रह का क्या नाम है?
उत्तर :- शुक्र

Q. भारत का सबसे बड़ा जिला है ?
उत्तर :- कच्छ ( 45,652 वर्ग किमी ) , गुजरात

Q. भारत में राज्यों व केन्द्रशासित प्रदेशों की संख्या है ?
उत्तर :- 28 राज्य , 8 केन्द्रशासित प्रदेश

Q. भारत में मैन्ग्रोव वनस्पति का सर्वाधिक विस्तार किस राज्य में है ?
उत्तर :- पक्षिम बंगाल में

Q. भारत के किस राज्य में मानसून का आगमन सबसे पहले होता है ?
उत्तर :- केरल में

Q. भारत में सर्वाधिक जैव विविधता पायी जाती है ?
उत्तर :- शांति घाटी में

Q. कैबुल लामजाओ नेशनल पार्क कहाँ स्थित है ?
उत्तर :- मणिपुर में

Q. जिम कार्बेट राष्ट्रीय उद्द्यान कहाँ है ?
उत्तर :- उत्तराखंड में

Q. किस राज्य में अरब सागर मानसून और बंगाल खाड़ी मानसून दोनों से ही वर्षा होती है ?
उत्तर :- पंजाब

Q. गोदावरी नदी कहाँ से निकलती है ?
उत्तर :- नासिक (महारष्ट्र)

Q. किस नदी को दक्षिण गंगा कहाँ जाता है ?
उत्तर :- गोदावरी

कृपया शेयर जरुर करें -

Leave a Comment