CTET January 2024 Online Form जारी किये गए CTET परीक्षा की तिथि ,जाने कब और कैसे परीक्षा होगी |CTET 2024 Exam Date Announced

CTET Exam Date 2024 Announced | सीबीएसई ने सीटीईटी जनवरी 2024 की रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू कर दी है।इसके लिए ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 23 नवंबर 2023 है। केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा सीबीएससी के द्वारा आयोजित किया जाता है जो शिक्षक भर्ती की दक्षता परीक्षा होती है | CTET Exam में लाखों छात्रों के लिए सीबीएससी की तरफ से शिक्षक भर्ती की दक्षता परीक्षा का आयोजन किया जाता हैं | केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने सीटीईटी जनवरी 2024 की रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू कर दी है। जो उम्मीदवार केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा के जनवरी सत्र में शामिल होना चाहते हैं| सीटीईटी के दो पेपर में से पहले पेपर के माध्यम से कक्षा 1 से 5 तक पढ़ाने वाले शिक्षकों के लिए होती है, वहीं सीटीईटी का दूसरा पेपर कक्षा 6 से 8 तक पढ़ाने वाले शिक्षकों के लिए होती है | अगर आप CTET Exam Apply 2024 करना चाहते हैं तो पोस्ट में दी गयी जानकारी देखें|

इस परीक्षा को पास करने वाले परीक्षार्थी देशभर के केंद्रीय विद्यालय, नवोदय विद्यालय और आर्मी स्कूलों में शिक्षकों के पद पर नियुक्ति के लिए आवेदन कर सकते हैं।जो उम्मीदवार केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) जनवरी सत्र परीक्षा में उपस्थित होना चाहते हैं, वे आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर 23 नवंबर 2023 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा का आयोजन जनवरी 2024 में कंप्यूटर आधारित टेस्ट के माध्यम से किया जाएगा. परीक्षा में शामिल होने के इच्छुक उम्मीदवार सीटीईटी की आधिकारिक वेबसाइट पर आवेदन कर सकते हैं। इस पोस्ट में CTET January 2024 Online Form जारी किये गए CTET परीक्षा की तिथि ,जाने कब और कैसे परीक्षा होगी जान सकते है |

CTET Application Form 2024 in Hindi

CTET January 2024 का Notification जारी, आवेदन शुरू , CTET 2024 परीक्षा की तिथि देखे

  • केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने सीटीईटी जनवरी 2024 की रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू कर दी है। जो उम्मीदवार केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा के जनवरी सत्र में शामिल होना चाहते हैं वे सीबीएसई सीटीईटी की आधिकारिक साइट ctet.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।
  • सीटीईटी परीक्षा का आयोजन 21 जनवरी 2024 को होगा। इसके लिए ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 23 नवंबर 2023 है। फीस सब्मिट करने की अंतिम तिथि भी 23 नवंबर 2023 ही है।
  • सीटीईटी परीक्षा इस बार 135 शहरों में 20 भाषाओं में होगी। 28 नवंबर से 2 दिसंबर के बीच आवेदन पत्र में त्रुटि सुधार का मौका मिलेगा।

CTET परीक्षा की एडमिट कार्ड कब | CBSE CTET Admit Card 2024

  • सीटीईटी पेपर-2 का आयोजन 21 जनवरी को सुबह साढ़े 9 बजे से दोपहर 12 बजे तक होगा। पेपर ढाई घंटे का होगा।
  • सीटीईटी पेपर-1 का आयोजन 21 जनवरी को दोपहर 2 बजे से साढ़े 4 बजे तक होगा। पेपर ढाई घंटे का होगा।
  • आधिकारिक वेबसाइट के पब्लिक नोटिस सेक्शन में जाना है। फिर यहां आपको सीटीईटी एग्जाम डेट ऑफ लाइन के लिंक पर क्लिक करना है।
  • इससे सीटीईटी एग्जाम डेट की पीडीएफ आपकी स्क्रीन पर खुल जाएगी।
  • जिन उम्मीदवारों ने परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन किया है, वे आधिकारिक वेबसाइट पर लॉग इन क्रेडेंशियल्स दर्ज करके अपना हॉल टिकट डाउनलोड कर सकेंगे|
  • एडमिट कार्ड पर एग्जाम सिटी, एग्जाम सेंटर, रिपोर्टिंग टाइम, शिफ्ट, दिशानिर्देश आदि की जानकारी दी जाएगी।

CTET परीक्षा में दो पेपर होते हैं। उनके लिए होता है जो कक्षा I से 5 वीं तक के छात्रों को पढ़ाना चाहते हैं। पेपर II उनके लिए है, जो कक्षा 6 से 8 वीं के छात्रों को पढ़ाना चाहते हैं।

CTET Exam 2024 के लिए आवेदन कैसे करें?

  • CTET 2024 की आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर जाएं।
  • होमपेज पर “ऑनलाइन आवेदन करें” लिंक पर क्लिक करें।
  • यदि आप एक नए उपयोगकर्ता हैं, तो “नया पंजीकरण” बटन पर क्लिक करें और अपना मूल विवरण जैसे नाम, जन्म तिथि, ईमेल पता और मोबाइल नंबर प्रदान करके खुद को पंजीकृत करें।
  • यदि आप एक मौजूदा उपयोगकर्ता हैं, तो अपने पंजीकरण नंबर और पासवर्ड का उपयोग करके लॉग इन करें।
  • व्यक्तिगत विवरण, शैक्षणिक योग्यता, शिक्षण अनुभव और श्रेणी जैसी सभी आवश्यक जानकारी प्रदान करते हुए आवेदन पत्र को सावधानीपूर्वक भरें।
  • अपनी तस्वीर और हस्ताक्षर सहित अपने आवश्यक दस्तावेजों की स्कैन की हुई प्रतियां अपलोड करें।
  • आवेदन शुल्क का भुगतान डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड या नेट बैंकिंग का उपयोग करके ऑनलाइन करें।
  • आपके द्वारा दर्ज किए गए सभी विवरणों की समीक्षा करें, यदि आवश्यक हो तो सुधार करें और फिर अपना आवेदन पत्र जमा करें।
  • भविष्य के संदर्भ के लिए आवेदन पत्र डाउनलोड करें और प्रिंट लें।

Application Fee

सीटेट जनवरी 2024 में आवेदन करने वाले Gen/ OBC(NCL) वर्ग के अभ्यर्थी को ₹1000 यदि अभ्यर्थी दोनों पेपर के लिए आवेदन करता है तो उस अभ्यर्थी को 1200 रुपए का आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा. जबकि अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, पीडब्ल्यूडी उम्मीदवार को ₹500 का आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा. यदि अभ्यर्थी दोनों पेपर के लिए आवेदन करता है तो उसे ₹600 के आवेदन पर का भुगतान करना होगा. CTET 2023 Application Fee का भुगतान ऑनलाइन के माध्यम से करना होगा.

CategoryOnly Paper I or IIBoth Paper I & II
Gen/ OBC(NCL)Rs. 1000/-Rs. 1200/-
OthersRs. 500/-Rs. 600/-
Mode of PaymentOnline or  E-Challan

CTET January 2024 Eligibility

LevelEligibility
Level-1 (PRT)12th Pass + D.Ed/ JBT/ B.El.Ed/ B.Ed
Level-2 (TGT)Graduate + B.Ed/ B.El.Ed

CTET January 2024  स्तर– I (कक्षा 1-5) के लिए टीईटी पात्रता :-

सीनियर सेकेंडरी (या इसके समकक्ष) कम से कम 50% अंकों के साथ और 2 वर्षीय डिप्लोमा इन एलीमेंट्री एजुकेशन (चाहे किसी भी नाम से जाना जाता हो) के अंतिम वर्ष में उत्तीर्ण या उपस्थित होना

या

10+2 (या इसके समकक्ष) कम से कम 45% अंकों के साथ और एनसीटीई (मान्यता मानदंड और प्रक्रिया), विनियमों के अनुसार प्रारंभिक शिक्षा में 2-वर्षीय डिप्लोमा (जो भी नाम से जाना जाता है) के अंतिम वर्ष में उत्तीर्ण या उपस्थित होना, 2002. ओआर
सीनियर सेकेंडरी (या इसके समकक्ष) कम से कम 50% अंकों के साथ और 4 वर्षीय बैचलर ऑफ एलीमेंट्री एजुकेशन (B.EI.Ed) के अंतिम वर्ष में उत्तीर्ण या उत्तीर्ण। या सीनियर सेकेंडरी (या इसके समकक्ष) कम से कम 50% अंकों के साथ और शिक्षा (विशेष शिक्षा) में 2 साल के डिप्लोमा के अंतिम वर्ष में उत्तीर्ण या उत्तीर्ण।

या

कम से कम 50% अंकों के साथ स्नातक और शिक्षा स्नातक (बी.एड)
जिसने किसी भी एनसीटीई से मान्यता प्राप्त संस्थान से योग्यता या बैचलर ऑफ एजुकेशन हासिल कर ली है, उसे कक्षा I से V तक शिक्षक के रूप में नियुक्ति के लिए विचार किया जाएगा, बशर्ते शिक्षक के रूप में नियुक्त व्यक्ति को अनिवार्य रूप से एनसीटीई द्वारा मान्यता प्राप्त प्रारंभिक शिक्षा में छह महीने का ब्रिज कोर्स करना होगा। , प्राथमिक शिक्षक के रूप में ऐसी नियुक्ति के दो वर्ष के भीतर”।

CTET January 2024 स्तर– II (कक्षा 6-8) के लिए सीटीईटी पात्रता :-

प्रारंभिक शिक्षा में 2 वर्षीय डिप्लोमा (चाहे किसी भी नाम से जाना जाता हो) के अंतिम वर्ष में स्नातक और उत्तीर्ण या उपस्थित होना। या
कम से कम 50% अंकों के साथ स्नातक और शिक्षा में 1 वर्षीय स्नातक (बी.एड) में उत्तीर्ण या उपस्थित होना।

या

इस संबंध में समय-समय पर जारी एनसीटीई (मान्यता मानदंड और प्रक्रिया) विनियमों के अनुसार, कम से कम 45% अंकों के साथ स्नातक और 1 वर्षीय बैचलर इन एजुकेशन (बी.एड) में उत्तीर्ण या उपस्थित होना।

या

सीनियर सेकेंडरी (या इसके समकक्ष) कम से कम 50% अंकों के साथ और 4 वर्षीय बैचलर इन एलीमेंट्री एजुकेशन (B.EI.Ed) के अंतिम वर्ष में उत्तीर्ण या उत्तीर्ण। या सीनियर सेकेंडरी (या इसके समकक्ष) कम से कम 50% अंकों के साथ और उत्तीर्ण या 4-वर्षीय B.A/B.Sc.Ed या B.A.Ed/B.Sc.Ed के अंतिम वर्ष में उत्तीर्ण।

या

कम से कम 50% अंकों के साथ स्नातक और 1 वर्षीय बी.एड में उत्तीर्ण या उपस्थित होना। (विशेष शिक्षा)*। या कोई भी उम्मीदवार जिसने बी.एड. एनसीटीई द्वारा मान्यता प्राप्त कार्यक्रम टीईटी / सीटीईटी में उपस्थित होने के लिए पात्र है। इसके अलावा, एनसीटीई पत्र दिनांक 11-02-2011 के माध्यम से परिचालित मौजूदा टीईटी दिशानिर्देशों के अनुसार, एक व्यक्ति जो एनसीटीई अधिसूचना में निर्दिष्ट शिक्षक शिक्षा पाठ्यक्रम (एनसीटीई या आरसीआई द्वारा मान्यता प्राप्त, जैसा भी मामला हो) का अनुसरण कर रहा है। दिनांक 23 अगस्त 2010 को भी टीईटी/सीटीईटी में बैठने के लिए अर्हता प्राप्त है।

CTET January 2024 परीक्षा पैटर्न 1 से 5 वी के शिक्षक के लिए

SubjectQuestionsMarks
Child Development and Pedagogy3030
Language I3030
Language II3030
Mathematics3030
Environmental Studies (EVS)3030
Total150150

CTET January 2024 परीक्षा पैटर्न 6 से 8 वी के शिक्षक के लिए

SubjectQuestionsMarks
Child Development and Pedagogy3030
Language I3030
Language II3030
Math & Science OR
Social Science/ Social Studies
6060
Total150150

CTET January 2024 Important Links

CTET January 2024 Apply OnlineApply Online
CTET January 2024 NotificationNotification
CTET Official Website ctet.nic.inCTET

CTET परीक्षा के सामान्य प्रश्न FAQ

CTET exam 2024 के लिए कौन पात्र है?

दो वर्षीय डिप्लोमा इन एलीमेंट्री एजुकेशन (डी. एड) के अंतिम वर्ष में उत्तीर्ण या उत्तीर्ण होना चाहिए और बी. एड में उत्तीर्ण या उत्तीर्ण होना चाहिए।

सीटीईटी परीक्षा 2024 में कितने पेपर होंगे ?

सीटीईटी परीक्षा 2023 में दो पेपर होंगे यानी सीटीईटी पेपर 1 और सीटीईटी पेपर 2।

  • पेपर- I उस व्यक्ति के लिए होगा जो कक्षा I से V के लिए शिक्षक बनना चाहता है।
  • पेपर II उस व्यक्ति के लिए होगा जो छठी से आठवीं कक्षा के लिए शिक्षक बनना चाहता है।

Share Now :-

Leave a Comment