हिंदी व्याकरण और भाषा वस्तुनिष्ठ प्रश्न देखे | Hindi Vyakaran Mock test Important Questions

Hindi Vyakaran multiple choice questions (MCQ) : हिन्दी व्याकरण और सामान्य हिन्दी से प्रशन आपके प्रतियोगिता परीक्षाओ में पूछे जाते है | आप अगर हिन्दी व्याकरण के वस्तुनिष्ट प्रश्न के अभ्यास करना चाहते है तो आप इस पोस्ट को पूरा पढ़े | आप अपने शिक्षक पात्रता परीक्षा जैसे की – CTET, UPTET, HPTET, PSTET,BPSC TET ,MPTET ,etc में इससे सम्बंधित प्रश्न पूछे जाते हैं | Hindi Vyakaran multiple choice questions (MCQ) से अच्छे अंक प्राप्त कर सकते है |

अब BPSC के द्वारा जल्द ही बहाली निकाली जा रही है और आपका Bahali BPSC Teacher के रूप में किया जायेगा | आप हमारे अन्य लेख से GK & GS और Important Question Paper & Notes , Bihar special GK देखे सकते है और आप अपने BPSC Teacher exam में अच्छे मार्क प्राप्त कर सकते है |आप को यह हिंदी व्याकरण MCQ Quiz कैसा लगा यह आप कमेंट कर जरुर बाए और इसे अपने दोस्तों में जो भी All State Level Exams की तयारी कर रहे है उनसे शेयर जरुर करे |

General Hindi Grammar Question-Answers

Hindi Vyakaran multiple choice questions (MCQ) | Hindi vyakaran for BPSC

Q. कौन सा युग्म सही नहीं है

(A) अलंकार सम्प्रदाय – भामह
(B) रस सम्प्रदाय – भरतमुनि
(C) ध्वनि सम्प्रदाय – आनन्दवर्धन
(D) वक्रोक्ति सिद्धांत – दण्डी

उत्तर : – (D)

Q. अर्द्ध विराम चिन्ह बताइए

(A) ;
(B) !
(C) ,
(D) :-

उत्तर : – (A)

Q. इनमें से विवृत वर्ण है

(A) अ
(B) आ
(C) इ
(D) उ

उत्तर : – (B)

Q. अंतस्थ व्यजनों का समूह है

(A) च, छ, ज, झ
(B) क्ष, त्र, ज्ञ, श्र
(C) य, व, र, ल
(D) श, ब, स, ह

उत्तर : – (C)

Q. कौन सा वर्ण युग्म अल्पप्राण नहीं है

(A) क, ग
(B) ख, घ
(C) च, ज
(D) त, द

उत्तर : – (B)

Q. कौन सा शब्द संकर शब्द की श्रेणी में आता है

(A) बमवर्षा
(B) राम अवतार
(C) कृष्णार्जुन
(D) अनाप सनाप

उत्तर : – (A)

Q. ‘बीती विभावरी जाग री

अम्बर पनघट में डुबो रही तारा-घट ऊषा नागरी?’

इन पंक्तियों में उपयुक्त अलंकार है

(A) यमक
(B) रूपक
(C) उत्प्रेक्षा
(D) अनुप्रास

उत्तर : – (B)

निर्देशः निम्नलिखित गद्यांश को पढ़कर पूछे गए प्रश्नों (01 से 04 तक) के सर्वाधिक उचित उत्तर वाले विकल्प का चयन कीजिए।

भाषा का मुख्य कार्य सुस्पष्ट अभिव्यक्ति है। यदि सुस्पष्टता एवं निर्दिष्टता से कोई भी भाषा वंचित रहे तो वह भाषा चिरकाल तक जीवित नहीं रह सकती। नये शब्दों के निर्माण में भी यही बात सोचनी चाहिए। इस संदर्भ में यह भी याद रखना चाहिए कि हम पूर्वाग्रहों से मुक्त होकर उस शब्द की मूल आत्मा तथा सार्थकता पर उन्मुक्त विचार कर सकें। अंग्रेजी भाषा शासकों की भाषा रही और भाव-दासता की निशानी है, ऐसा सोचकर यदि हम नये शब्द का निर्माण करने में लग जायें तो नुकसान हमारा ही होगा, अंग्रेजों का नहीं। उर्दू में प्रयुक्त अरबी और फारसी के शब्दों को यदि इस्लाम धर्म को ज्ञापित करने वाले शब्द समझकर हिन्दी वाले त्यागना आरम्भ करें तो हिन्दी भाषा सहज भाषा न रहकर एकदम बनावटी लगेगी।

भाषा का नवीनीकरण, यदि कुछ पंडितों एवं आचार्यों की दिमागी कसरत ही बनी रहे तो भाषा गतिशील नहीं होगी। भाषा का सीधा सम्बन्ध प्रयोग से है और जनता से है। यदि नये शब्द अपने उद्गम स्थान में ही अड़े रहें और कहीं भी उनका प्रयोग किया न जाय तो उसके पीछे के उद्देश्य पर ही कुठाराघात होगा। इसके लिए यूरोपीय देशों में प्रेषक के कई माध्यम हैं। श्रव्य-दृश्य विधान, वैज्ञानिक कथा-साहित्य आदि। भारतीय भाषाओं में वैज्ञानिक कथा-साहित्य नहीं के बराबर

01. भाषा की मुख्य विशेषता क्या है?

(A) आलंकारिता
(B) अभिव्यक्ति की स्पष्टता
(C) वैयाकरणिक शुद्धता
(D) सरलता

उत्तर : – (B)

02. नये शब्द-निर्माण में ध्यान रखने योग्य मुख्य बात क्या है?

(A) भाषायी पूर्वाग्रह का त्याग
(B) संप्रेषणीयता
(C) भाषा के मौलिक स्वरूप की अनुरूपता
(D) भाषा को विकृति से बचाना

उत्तर : – (A)

03. भाषा का सीधा संबंध किससे है?

(A) लेखन से
(B) श्रव्य-दृश्य विधान से
(C) कथा-साहित्य से
(D) जनता से

उत्तर : – (D)

04. वैज्ञानिक कथा-साहित्य की सर्वाधिक उपयोगिता क्या है?

(A) पाठकों को नये वैज्ञानिक शब्दों का बोध कराना
(B) मनोरंजन करना
(C) साहित्यिक अभिरूचि जागृत करना
(D) साहित्य व विज्ञान में समन्वय स्थापित करना

उत्तर : – (A)

Q. इनमें से कौन सा सिद्धान्त भाषा उत्पत्ति से संबंधित नहीं है

(A) अनुकरण सिद्धान्त
(B) डिंग-डांग सिद्धान्त
(C) बाउ-बाउ सिद्धान्त
(D) कहानी-कथन सिद्धान्त

उत्तर : – (D)

Q. ‘आपका जीवन उज्ज्वल हो’, किस प्रकार का वाक्य है –

(A) संकेत वाचक वाक्य
(B) इच्छावाचक वाक्य
(C) आज्ञावाचक वाक्य
(D) संदेह वाचक वाक्य

उत्तर : – (B)

Q. किस महाकाव्य में सर्गों के नाम इड़ा, श्रद्धा, लज्जा आदि हैं

(A) कामायनी
(B) चिदम्बरा
(C) साकेत
(D) प्रिय प्रवास

उत्तर : – (A)

Q. निम्न छंद के प्रथम और तृतीय पद में मात्राओं की संख्या है

‘सोहत ओढ़े पीत पटु, श्याम सलोने गात।

मनो नीलमणि शैल पर, आतप पड़यो प्रभात।।

(A) 12-12
(B) 11-11
(C) 13-13
(D) 16-16

उत्तर : – (C)

Q. श्रवण बाधित बच्चों के लिए कौन सा उपचारात्मक उपाय सही नहीं है

(A) ऐसे बच्चों को शिक्षक के पास-पास बैठना चाहिए।
(B) बोलते या पढ़ते समय इन बच्चों को अध्यापक के होंठ उच्चारण करते हुए दिखने चाहिए।
(C) शिक्षक को चाहिए कि वह लंबे-लंबे वाक्यों का पाठ करते जाए।
(D) शिक्षक को छोटे-छोटे वाक्यों को स्पष्ट और धीरे-धीरे बोलना चाहिए।

उत्तर : – (C)

Q. वक्ता के कथन को सुनकर लिखने को कहते हैं

(A) श्रुतलेख
(B) अभिलेख
(C) अनुलेख
(D) सुलेख

उत्तर : – (A)

यह भी पढ़े –

Q. व्याकरण शिक्षण में उदाहरणों की सहायता से व्याकरण के नियमों, परिभाषाओं, व्यवस्थाओं को समझाया जाता है। यह विधि कहलाएगी –

(A) निगमन विधि
(B) आगमन विधि
(C) व्यास विधि
(D) अभिनय विधि

उत्तर : – (B)

Q. कौन सी विधा हिंदी साहित्य में स्मारक साहित्य के अंतर्गत नहीं आती है

(A) संस्मरण
(B) रेखाचित्र
(C) आत्मकथा
(D) निबंध

उत्तर : – (D)

Q. ‘रजनीश’ शब्द में संधि होगी

(A) गुण संधि
(B) यण संधि
(C) दीर्घ संधि
(D) वद्धि संधि

उत्तर : – (C)

Q. किस वाक्य में संबंध कारक है

(A) राहुल ने मेज पर घड़ी रखी है।
(B) यह सामान मेरा है।
(C) साहब ने कर्मचारियों को निर्देश दिए।
(D) बच्चों के लिए कुछ ले लो।

उत्तर : – (B)

Q. कौन सी रचना आदिकाल से संबंधित है

(A) पृथ्वीराज रासो
(B) साकेत
(C) वैदेही बनवास
(D) पदमावत

उत्तर : – (A)

Q. दिए गए विकल्पों में तीन मुहावरे तथा एक लोकोक्ति है। लोकोक्ति वाले विकल्प को चुनिए –

(A) आए थे हरिभजन को ओटन लगे कपास
(B) तीन-तेरह कर देना
(C) खुशी के दिए जलाना
(D) आसमान के तारे तोड़ना

उत्तर : – (A)

Q. भाषा की लिखित आकृति कहलाती है

(A) वर्तनी
(B) ध्वनि
(C) भाव
(D) लिपि

उत्तर : – (D)

7. ‘आषाढ़ का एक दिन’ नाटक के लेखक हैं

(A) जयशंकर प्रसाद
(B) मोहन राकेश
(C) उदय शंकर
(D) रामकुमार वर्मा

उत्तर : – (B)

Q. इनमें से कौन से रचनाकार सबसे बाद के काल के है –

(A) मलिक मोहम्मद जायसी
(B) मतिराम
(C) भारतेन्दु हरिश्चन्द्र
(D) चंद बरदाई

उत्तर : – (C)

निर्देशः निम्नलिखित गद्यांश को पढ़कर पूछे गए प्रश्नों (प्रश्न संख्या 05 से 08 तक) के सर्वाधिक उचित उत्तर वाले विकल्प का चयन कीजिए।

भारत में समय-समय पर ईरानी, यूनानी, शक, कुषाण, हूण, अरब, तुर्क, मंगोल आदि जातियां आई लेकिन भारतीय संस्कृति ने अपने विकास की प्रक्रिया में इन सभी को आत्मसात कर लिया और उनके अच्छे गुणों को ग्रहण करके उन्हें अपने रंग-रूप में ऐसा ढाला कि वे आज भारतीय संस्कृति के अभिन्न अंग हैं। भारत ने वे सभी विचार, आचार व्यवहार स्वीकार कर लिये जो उसकी दृष्टि में समाजोपयोगी थे। अच्छे विचारों को ग्रहण करने में भारतीय संस्कृति ने कभी परहेज नहीं किया। विविध संस्कृतियों को पचाकर उन्हें एक सामासिक रूप देना ही भारतीय संस्कृति का कालजयी होने का कारण है। ‘अनेकता में एकता’ ही भारतीय संस्कृति की विशिष्टता रही है। कवि गुरू रवीन्द्रनाथ ठाकुर ने भारत को ‘महामानवता का सागर’ कहा है।

05. भारतीय संस्कृति में घुल-मिलकर कौन हमारी संस्कृति के अभिन्न अंग हैं

(A) शक
(B) हूण
(C) मंगोल
(D) उपर्युक्त सभी

उत्तर : – (D)

06. ‘महामानवता के सागर’ के लिए दूसरा उपयुक्त शब्द समूह हो सकता है

(A) मानवता का महासफर
(B) मानवता का महा सिंधु
(C) मानवता का महाक्षितिज
(D) मानवता का महाभारत

उत्तर : – (B)

07. भारत ने किन विचारों, व्यवहारों को स्वीकार कर लिया

(A) जो भिन्नता पैदा करते थे।
(B) जो व्यक्ति निष्ठ थे।
(C) जो समावेशी थे
(D) जो केवल एक धर्म को ही मानते थे।

उत्तर : – (C)

08. भारतीय संस्कृति को इसलिए ‘कालजयी’ कहा है

(A) क्योंकि उसने विविध संस्कृतियों का एक समन्वित स्वरूप बनाया।
(B) क्योंकि उसने अपनी संस्कृति में किसी को समाहित नहीं होने दिया
(C) क्योंकि भारतीय संस्कृति एक नवीन संस्कृति
(D) क्योंकि भारतीय संस्कृति एक निर्धारित कालखंड तक सीमित है।

उत्तर : – (A)

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